चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की सीमित संख्या की बाध्यता खत्म

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को लेकर राज्य सरकार की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है। जिसको लेकर अब अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की तरफ से आदेश जारी किया गया है। बता दें कि उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है। इसके लिए सरकार ने यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की भारी संख्या की संभावना को देखते हुए सीमित संख्या रखे जाने की कोशिश की थी। हालांकि, इसको लेकर स्थानीय व्यापारियों और लोगों की तरफ से एतराज भी जताया गया था। यात्रा में संख्या को सीमित न रखकर पहले की तरह ही श्रद्धालुओं को आसानी से धाम तक पहुंचने की मांग की जा रही थी।

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को लेकर सरकार ने बढ़ा फैसला लिया है। सरकार ने चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की सीमित संख्या के फैसले को वापस ले लिया है। इतना ही नहीं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की बाध्यता भी खत्म कर दी गई है। इसके मद्देनजर अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने आदेश जारी कर दिए हैं।

स्थानीय लोगों की इसी डिमांड को देखते हुए राज्य सरकार ने अब बड़ा फैसला ले लिया है। अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की तरफ से जारी किए गए आदेश के अनुसार चारधाम यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की संख्या को हर दिन सीमित रखे जाने के पूर्व में लिए गए निर्णय को वापस ले लिया गया है। इतना ही नहीं यात्रा के दौरान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की बाध्यता को भी खत्म किया गया है। हालांकि, यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन आवश्यक होगा, लेकिन लोग इस दौरान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। चारधाम यात्रा से पहले सरकार का यह फैसला बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि यात्रा शुरू होने जा रही है और ऐसे में श्रद्धालु भी यात्रा में इन शर्तों को लेकर असमंजस की स्थिति में दिखाई दे रहे थे, लेकिन अब यात्रियों को धाम तक पहुंचने में आसानी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.