मौसम दिखा रहा अपने तल्ख तेवर, 40 के पार पहुंचा तापमान, गर्म हवाओं ने झुलसाया

उत्तराखंड में मौसम अपने तल्ख तेवर दिखा रहा है। मैदान से लेकर पहाड़ तक गर्म हवाएं परेशान करने लगी हैं। मैदानी इलाकों में तो गर्म हवाएं झुलसाने लगी हैं। देहरादून का अधिकतम तापमान एक बार फिर सामान्य से चार डिग्री के इजाफे के साथ 40 डिग्री के पार पहुंच गया।

मौसम के बदलते पैर्टन और जलवायु परिवर्तन का सीधा असर तापमान पर पड़ रहा है। दिन निकलते ही तेज चिलचिलाती धूप से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते दोपहर के समय शहर की व्यस्त रहने वाली सड़कें सूनी होने लगी हैं।

आंकड़ों पर नजर डालें तो रविवार को दून का अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। इसके साथ ही रात का न्यूनतम तापमान भी पांच डिग्री बढ़ोतरी के साथ 26.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

मैदान में भीषण गर्मी पहाड़ में उमड़ा पर्यटकों का हुजूम

मैदान में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण बड़ी संख्या में पर्यटक पहाड़ों की ओर रुख कर रहे हैं। रविवार को मसूरी, कैंपटी फाल, ऋषिकेश में भारी जाम लग गया। वहीं, तेज धूप और गर्म हवाओं के कारण दोपहर के समय देहरादून में आंतरिक सड़कें सूनी रहीं। हालांकि देहरादून में भी गुच्चूपानी, सहस्रधारा जैसी पानी वाली जगहों पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचे।

झोंकेदार हवाओं के साथ बौछार की चेतावनी

प्रदेश के पर्वतीय जिलाें के कुछ इलाकों में आज (सोमवार) झोंकेदार हवाओं के साथ बौछार पड़ने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर बागेश्वर, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, नैनीताल, चमोली, चम्पावत, टिहरी और पौड़ी जिले के कुछ इलाकों में 30 से 40 रफ्तार की तेजी से झोंकेदार हवाओं के साथ बौछार पड़ने की संभावना है। अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहेगा।

यह रहा तापमान

स्थान                    अधिकतम             न्यूनतम

देहरादून                    40.2                  26.6

पंतनगर                       40.2                 25.8

मुक्तेश्वर                          25.0             16.6

नई टिहरी                        29.1             18.1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.